गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज 10वां दिन है. 9वां दिन भारत के लिए बेहद ही अच्छा रहा और भारत के खाते में 3 गोल्ड और जुड़ गए. खेलों में भारत ने अबतक 18 गोल्ड जीत लिए हैं और पदक तालिका में तीसरे पायदान पर बना हुआ है. सबसे ज्यादा 66 गोल्ड जीतकर ऑस्ट्रेलिया पदक तालिका में पहले नंबर पर है, जबकि 31 गोल्ड के साथ इंग्लैंड दूसरे पायदान पर है.

    • 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने अब तक कुल 51 मेडल जीत लिए हैं. इनमें 23 गोल्ड, 13 सिल्वर और 15 ब्रॉन्ज शामिल हैं. भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है. वहीं ऑस्ट्रेलिया 70 गोल्ड के साथ पहले और इंग्लैंड 37 गोल्ड के साथ दूसरे पायदान पर है.

 

    • भारत के खाते में एक और गोल्ड आ गया है. विनेश ने फ्री स्टाइल के 50 किलोग्राम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. फाइनल मुकाबले में विनेश ने कनाडा की रेसलर जेसिका मेकडोनाल्ड को हराया.

 

    • भारत की स्टार पहलवान साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. साक्षी मलिक 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल का सेमीफाइनल मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी. इसके हार के बाद साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले को जीत लिया.

 

    • भारतीय बैडमिंटन की दो दिग्गज महिला खिलाड़ी साइना नेहवाल और पी.वी. सिंधु के बीच वीमेन सिंगल्स के गोल्ड के लिए टक्कर होगी. दोनों खिलाड़ियों ने शनिवार को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई. इसी के साथ यह तय हो गया कि बैडमिंटन में वीमेन सिंगल्स का गोल्ड और सिल्वर भारत के हिस्से में आएगा.

 

    • कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के हिस्से में एक और गोल्ड आ गया है. नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में 86.47 मीटर थ्रो करके गोल्ड मेडल जीता है.

 

    • भारत के खाते में अबतक 20 गोल्ड, 13 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं. भारत कुल 47 मेडल जीतकर पदक तालिका में तीसरे पायदान पर बना हुआ है. सबसे ज्यादा 69 गोल्ड जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहले और 37 गोल्ड के साथ इंग्लैंड दूसरे पायदान पर है.

 

    • भारत के खाते में एक और सिल्वर मेडल आ गया है. बॉक्सिंग के 60 किलोग्राम इवेंट में मनीष कौशिक को सिल्वर मिला है. फाइनल मुकाबले में मनीष को ऑस्ट्रेलिया के हैरी से हार का सामना करना पड़ा.

 

  • शूटिंग में भारत को एक और गोल्ड मेडल मिल गया है. संजीव राजपूत ने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन के फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. संजीव ने रिकॉर्ड 454.5 पॉइंट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.